EPFO Sarkari Job Apply श्रम और रोजगार मंत्रालय में निकली नई भर्ती, नोटिफिकेशन हुआ जारी
UPSC EPFO पर्सनल असिस्टेंट (323 पद)
यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में पर्सनल असिस्टेंट (PA) के 323 पदों पर भर्ती के लिए हाल ही में विज्ञापन जारी किया है.
यहां पद के विवरण हिंदी में दिए गए हैं:
- पद: पर्सनल असिस्टेंट (PA)
- रिक्तियां: कुल 323 पद (इसमें 12 पद PwBD के लिए आरक्षित हैं)
- आवेदन की तिथियां: 07 मार्च 2024 से 27 मार्च 2024 (शाम 6 बजे) तक
- शैक्षणिक योग्यता: किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री
अन्य पात्रता मानदंड और विस्तृत जानकारी के लिए, आप UPSC की आधिकारिक वेबसाइट या यहां: देख सकते हैं.
इस वेबसाइट पर आपको निम्नलिखित जानकारी मिल सकती है:
- पद के लिए विस्तृत पात्रता मानदंड
- आयु सीमा
- चयन प्रक्रिया
- वेतनमान
- आवेदन कैसे करें
इस विभाग द्वारा पदों पर भर्ती हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं इस भर्ती की वेतनमान आयु सीमा व शैक्षणिक योग्यता और आवेदन करने की प्रक्रिया की पूरी जानकारी नीचे उपलब्ध है जहां से आप अच्छे से अवलोकन करके इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं
Table of Contents
इस भर्ती की विभाग का नाम
भर्ती विशेष विज्ञापन क्रमांक 51/2024
संघ लोक सेवा आयोग
ऑनलाइन भर्ती विशेष विज्ञापन आवेदन आमंत्रित करता है
निम्नलिखित पदों पर चयन द्वारा भर्ती के लिए
(वेबसाइट https://www.upsconline.nic.in का उपयोग करके)
इस भर्ती की पद का नाम
निजी
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में सहायक।
Name | Job Information |
---|---|
Department name | UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION INVITES ONLINE RECRUITMENT SPECIAL ADVERTISEMENT APPLICATIONS Recruitment 2024 |
Post Name | Personal Assistant in Employees’ Provident Fund Organisation, Ministry of Labor & Employment. |
Total Post | 323+ |
Age Limit | 18 to 40 |
Qualification | Graduate |
Salary | 25600-90,500 |
Date of Advt. | 10/03/2024 |
Closing date | 27/03/2024 |
Month of Exam | Apr-May, 2024 |
Apply Mode | Online |
Download PDF | Link 1 | Link 2 | Link 3 |
Apply Link | Link 1 | Link 2 | Link 3 |
शैक्षणिक योग्यता एवं अन्य आवश्यक योग्यता
शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्था से स्नातक और डिग्री की उपाधि प्राप्त होनी चाहिए और जिनके पास डिग्री है वह भी इसमें अप्लाई कर सकते हैं।
उम्मीदवारों के पास कोई भी डिग्री (प्रासंगिक अनुशासन) होनी चाहिए
आवश्यक योग्यताएँ: (i) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री। (ii) (ए) आशुलिपि में 120 शब्द प्रति मिनट की गति के साथ 10 मिनट की अवधि के लिए श्रुतलेख (अंग्रेजी या हिंदी) (बी) (ii) (ए) के अनुसार श्रुतलेख के लिए प्रतिलेखन समय: 50 मिनट (अंग्रेजी) / 65 मिनट (हिन्दी) (केवल कंप्यूटर पर) कर्तव्य: संबंधित अधिकारी से श्रुतलेख लेना और टाइप करना, सदस्यों और क्षेत्र के टेलीफोन कॉलों को संभालना कार्यालय, आगंतुकों को संभालना, व्यस्तताएं बनाए रखना, भ्रमण कार्यक्रम और यात्रा तैयार करना व्यवस्थाएँ, संसदीय कार्य संभालना, फाइलों और कागजातों की डायरी बनाना, फाइलों की ट्रैकिंग और महत्वपूर्ण कागजात, महत्वपूर्ण संदर्भों की निगरानी प्रबंधन प्रणाली।
इस भर्ती की आयु सीमा
इस भर्ती की आयु सीमा न्यूनतम आयु 18 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। अधिक या कम नहीं होनी चाहिए।
इस भर्ती की अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए, अधिक या कम नहीं होनी चाहिए।
इस भर्ती की वेतनमान
इस भर्ती की वेतनमान प्रतिमाह 25,000 हजार से 80000 हजार के मध्य होगी
भर्ती के नियम एवं शर्तें
शासकीय विभाग द्वारा जारी इस भर्ती की नियम एवं शर्तें
इस भर्ती के पदों के लिए प्रदेश के मूल निवासी ही आवेदन कर सकते हैं।
इस भर्ती के पदों के लिए आवेदक की आयु सीमा नियम के आधार पर अधिक या कम नहीं होनी चाहिए।
इस भर्ती के पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं और 12वीं, स्नातक और डिग्री की ओरिजिनल प्रमाण पत्र होनी चाहिए।
आवेदन करने की तिथि
ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि: 01-03-2024
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 27-03-2024 (23:59 बजे)
इस विभाग में आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 01-03-2024से शुरू हो चुकी है।
इस विभाग में आवेदन करने की अंतिम तिथि 27-03-2024 तक आप आवेदन कर सकते है।
इस विभाग द्वारा जारी इस भर्ती के लिए के लिए प्रवेश पत्र जल्द जारी किए जाएंगे।
इस विभाग द्वारा जारी इस भर्ती के लिए ऑफलाइन परीक्षा लिया जाएगा, परीक्षा की तिथि मंत्रालय जॉब में जल्द जारी किए जाएंगे।
भर्ती में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज
- आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के एक पासपोर्ट साइज फोटो और अभ्यर्थी की हस्ताक्षर
- अभ्यर्थी की 10वीं की अनुसूची और 12वीं की अनुसूची।
- आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की स्नातक और डिग्री की ओरिजिनल प्रमाण पत्र।
- आवेदक की मूल निवासी प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र की मूल प्रति।
- आवेदक की आधार कार्ड या पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस या सरकारी विभाग द्वारा जारी कोई भी अन्य पहचान पत्र।
जॉब के लिए आवेदन का फॉर्मेट भिन्न-भिन्न प्रकार के जॉब, कंपनी या संस्थान के आधार पर थोड़ा बदल सकता है। हालांकि, ज़्यादातर मामलों में कुछ मूलभूत जानकारी हर फॉर्मेट में शामिल होती है। यहाँ उनका एक लिस्ट है:
सामान्य जानकारी:
- आपका पूरा नाम
- जन्म तिथि और जन्म स्थान
- पिता/माता का नाम
- स्थायी पता और वर्तमान पता
- फोन नंबर और ईमेल एड्रेस
- शैक्षणिक योग्यता (स्कूल से लेकर उच्च शिक्षा तक सभी संस्थानों का विवरण, डिग्री, डिप्लोमा आदि)
- पेशेवर योग्यता (कोर्स, ट्रेनिंग, सर्टिफिकेट आदि)
- कार्य अनुभव (पिछले नौकरियों का विवरण, पद, अवधि, जिम्मेदारियाँ आदि)
- कौशल और क्षमताएं (भाषा कौशल, कंप्यूटर कौशल, सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग, प्रबंधन कौशल आदि)
- उपलब्ध होने की तिथि (आप कब से नौकरी शुरू कर सकते हैं)
- वेतन अपेक्षा
अतिरिक्त जानकारी:
- कुछ फॉर्मेट में कवर लेटर लिखने की जरूरत होती है, जो कि एक औपचारिक पत्र है जिसमें आप पद के लिए अपनी रुचि बताते हैं और अपनी योग्यता का सारांश देते हैं।
- कुछ फॉर्मेट में आपके संदर्भों की जानकारी मांगी जा सकती है। ये ऐसे लोग हैं जो आपके काम और चरित्र की सिफारिश कर सकते हैं।
- कुछ फॉर्मेट में प्रोजेक्ट रिपोर्ट, लेखन नमूने या आपके काम के अन्य नमूने प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है।
आवेदन करने के तरीके:
- कई कंपनियां अब ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करती हैं। कंपनी की वेबसाइट पर करियर पेज देखें और वहां से आवेदन करें।
- कुछ कंपनियां अभी भी ऑफलाइन आवेदन स्वीकार करती हैं। फॉर्मेट कंपनी की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है या सीधे कंपनी से प्राप्त किया जा सकता है।
टिप्स:
- स्पष्ट और संक्षिप्त रहें।
- सच जानकारी भरें।
- टाइपो और व्याकरण संबंधी त्रुटियों से बचें।
- सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करें।
- समय से पहले आवेदन करें।