You are currently viewing WB Panchayat Recruitment 2024 : डब्ल्यूबी पंचायत भर्ती रिक्ति, पात्रता, शुल्क और ऑनलाइन आवेदन!

WB Panchayat Recruitment 2024 : डब्ल्यूबी पंचायत भर्ती रिक्ति, पात्रता, शुल्क और ऑनलाइन आवेदन!

WB Panchayat Recruitment 2024 : डब्ल्यूबी पंचायत भर्ती रिक्ति, पात्रता, शुल्क और ऑनलाइन आवेदन!

पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग, पश्चिम बंगाल मार्च 2024 (अपेक्षित) में पंचायत समिति और ग्राम पंचायत के तहत क्लर्क, सहायक और अन्य पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करेगा । एक बार विज्ञापन आधिकारिक तौर पर जारी हो जाएगा, हम विवरण अपडेट कर देंगे।

डब्ल्यूबी पंचायत भर्ती 2024

जो उम्मीदवार ग्राम पंचायत या पंचायत समिति में क्लर्क, सहायक और अन्य पदों पर नियुक्त होना चाहते हैं, उन्हें यह जानना होगा कि विज्ञापन डब्ल्यूबीपीआरडी द्वारा आधिकारिक तौर पर मार्च 2024 में जारी किया जाएगा और फिर इच्छुक उम्मीदवार यहां जाकर आवेदन कर सकेंगे। आधिकारिक वेबसाइट, आवेदन करने की विंडो अप्रैल 2024 तक वेबपोर्टल पर सक्रिय रहने की संभावना है।

संगठन पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, पश्चिम बंगाल
आधिकारिक अधिसूचनामार्च 2024 में रिलीज़ होने की उम्मीद है
रिक्तियां एवं पद नाम क्लर्क, असिस्टेंट और अन्य सहित लगभग 7000 पद
शैक्षणिक योग्यताकिसी मान्यता प्राप्त संस्थान से उच्चतर माध्यमिक शिक्षा और स्नातक की डिग्री
आयु सीमा18/21 से 35/40 वर्ष
परीक्षा डी  टी2024 की दूसरी तिमाही (अस्थायी)
आवेदन शुल्कसामान्य: ₹500 से ₹700; आरक्षित: छूट (अपेक्षित)
चयन प्रक्रियालिखित परीक्षा के बाद कौशल परीक्षण/साक्षात्कार
आधिकारिक वेबसाइट https://prd.wb.gov.in/

क्लर्क, सहायक और अन्य पदों पर नियुक्त होने के लिए कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को यह जानना होगा कि किसी भी पद के लिए आवेदन पत्र जमा करने के लिए फॉर्म https://prd.wb.gov.in/ पर उपलब्ध होगा। ग्राम पंचायत या पंचायत समिति, एक व्यक्ति को विवरण प्रदान करना होगा, दस्तावेज़ अपलोड करना होगा और आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा।

डब्ल्यूबी पंचायत अधिसूचना 2024

पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग, पश्चिम बंगाल, मार्च 2024 में ग्राम पंचायत और पंचायत समिति के भीतर क्लर्क, सहायक और अन्य सहित विभिन्न पदों के लिए अपनी भर्ती अधिसूचना जारी करने के लिए तैयार है। इन भूमिकाओं के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक घोषणा की प्रतीक्षा करनी चाहिए विभाग की वेबसाइट पर.

डब्ल्यूबी पंचायत रिक्ति 2024

पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग, पश्चिम बंगाल, ग्राम पंचायत और पंचायत समिति के भीतर क्लर्क, सहायक और अन्य जैसे विभिन्न पदों को शामिल करते हुए लगभग 7000 रिक्तियों के लिए एक अधिसूचना जारी करने की संभावना है। एक बार विज्ञापन आधिकारिक तौर पर जारी हो जाने के बाद, हम इसके बारे में विवरण भी यहां अपडेट करेंगे।

डब्ल्यूबी पंचायत पात्रता 2024

आगामी भर्ती के तहत क्लर्क, सहायक और अन्य जैसे विभिन्न पदों के लिए पात्रता नीचे उपलब्ध है।

  • शैक्षिक योग्यता – उच्चतर माध्यमिक शिक्षा सफलतापूर्वक पूरी करने के साथ-साथ किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री प्राप्त करना आवश्यक है।
  • आयु सीमा – पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग, पश्चिम बंगाल द्वारा आगामी भर्ती में रुचि रखने वाले आवेदकों की आयु 18/21 से 35/40 वर्ष के भीतर होने की उम्मीद है।

प्रत्येक पद के लिए विशिष्ट पात्रता मानदंड का खुलासा होना अभी बाकी है। एक बार जारी होने के बाद, हम ऊपर दिए गए विवरण को अपडेट या पुष्टि करेंगे। आगे के अपडेट के लिए देखते रहो।

डब्ल्यूबी पंचायत परीक्षा तिथि 2024

पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग, पश्चिम बंगाल द्वारा भर्ती के लिए परीक्षा की तारीख अधिसूचना के समय पर जारी होने पर निर्भर है। यदि समय पर जारी किया जाता है, तो परीक्षा 2024 की दूसरी तिमाही में आयोजित होने की उम्मीद है। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करने में रुचि रखते हैं, उन्हें सूचित किया जाता है कि विज्ञापन जारी होने के तुरंत बाद, हम इसके बारे में विवरण यहां अपडेट करेंगे।

डब्ल्यूबी पंचायत आवेदन शुल्क 2024

सामान्य श्रेणी के आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क लगभग 500 से 700 रुपये होने का अनुमान है, जबकि आरक्षित उम्मीदवारों को छूट दी जा सकती है। आधिकारिक पुष्टि अधिसूचना जारी होने के बाद होगी, उम्मीदवार आवेदन पत्र की अंतिम तिथि तक डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई का उपयोग करके आवश्यक राशि का भुगतान कर सकेंगे।

डब्ल्यूबी पंचायत चयन प्रक्रिया 2024

आगामी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा और उसके बाद कौशल परीक्षा/साक्षात्कार शामिल होने की उम्मीद है। पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। जो लोग अर्हता प्राप्त करेंगे वे दूसरे चरण में आगे बढ़ेंगे, जिसमें कौशल परीक्षण या साक्षात्कार शामिल हो सकता है।

  • पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग, पश्चिम बंगाल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • “करियर” अनुभाग पर जाएँ।
  • “भर्ती 2024” लिंक देखें और उस पर क्लिक करें।
  • “ऑनलाइन आवेदन करें” विकल्प चुनें।
  • अपना विवरण सही-सही दर्ज करें और निर्देशों के अनुसार आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • भुगतान अनुभाग पर जाएं, आवश्यक राशि का भुगतान करें और फिर आवेदन पत्र जमा करें।

This Post Has One Comment

Leave a Reply